Prepaid and Postpaid meaning in hindi | PREPAID और POSTPAID में क्या अंतर होता है

 नमस्कार दोस्तो,

क्या आप जानते हैं prepaid और postpaid का meaning क्या होता हैं? क्या आप जानना सहते हैं कि prepaid sim और postpaid sim क्या होता हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. आज के इस article मै आप बिल्कुल बिस्तर पूर्वक जानेंगे Prepaid और postpaid Ka मतलब क्या होता हैं.तो बिना वक्त्त गवाए चलिए चूरू करते हैं.

   

.prepaid and postpaid meaning in hindi

     आजकल के internet की दुनिया मैं बोहोत कम ही लोग होगा जो mobile का इस्तमाल नहीं करते है.हम सभी लोग एक दुसरे से बात कर ने के लिए,sms  करने के लिए , internet का इस्तमाल करने के लिए  मोबाइल का इस्तमाल करते है.लेकिन आप तो जानते ही हैं मोबाइल में SIM कार्ड का आवश्यकता क्या है.हम बिना  SIM  कार्ड से मोबाइल का इस्तमाल ही नहीं के सकते. ना हम किसीको call कर पाएंगे,ना  किसीसे sms कर पाएंगे , ना  internet का इस्तमाल कर पाएंगे.

 तो ऐसे वक्त में हमे sim कार्ड के बारेमे जानना बोहोत जरुरी हो जाता है.हम में से सभी लोग sim का इस्तमाल तो करते है लेकिन ज्यादातर लोगो को पता ही नहीं होता की ये prepaid sim और Postpaid sim क्या होते हैं. 


     हम जब sim खरीदने  के लिए जाते तब हमे दुकानदार पूछते है आपको prepaid sim सहिये या postpaid sim सहिये? या जब हम recharge करवाने जाते है तब भी दुकानदार पूछते हैं की आपका sim कार्ड prepaid है या postpaid है. तब हम confuse हो जाते है की ये prepaid और postpaid होती क्या है.आज से आपको confuse या घबराने की कोई जरुरत नहीं.इस article को पढने के बाद आप पूरी तरीके से जान जायेंगे की ये prepaid और postpaid का मामला आखिर है क्या.इस article में prepaid और postpaid sim के बारेमे बिलकुल सही और बिस्तर पुर्बक जानकारी दी   गोई है.

 तो चलिए अब हम बोहोत ही सारल भाषा मैं जानते है की prepaid और postpaid क्या होता है.

Prepaid और postpaid क्या होता है(prepaid and postpaid meaning in hindi)

जैसे की आप  लोग जानते है sim मोबाइल का एक महत्वपूर्ण अंग होते है.इस SIM कार्ड  मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है एक होता है prepaid SIM और दूसरा होता है post paid SIM.

सभी telecom कम्पनी sim card को मुख्य रूप से दो प्रकार में विभाजित करते है prepaid SIM और postpaid SIM.

 तो चलिए इन sim कि दो प्रकार यानी की postpaid SIM और prepaid SIM के बारे मैं बिस्तर पूर्वक जानते है.

prepaid SIM card क्या होता है(prepaid meaning  in hindi)


prepaid meaning in hindi

Prepaid शब्द दो शब्द मिलकर बना है एक है “pre” और दूसरा ही “paid”. इसमें से pre शब्द का मतलब होता है “पहेले” और paid शब्द का मतलब होता है “भुगतान करना”. यानि की prepaid शब्द का hindi में meaning हुआ “पहेले भुगतान करना”.

    

             अब आपको prepaid शब्द का अर्थ थो समाज आ गोए होगा.इसी तरह prepaid sim उसे कहता है जिसमे आपको पहेले भुगतान करना होगा उसके बाद ही आप सुबिधाओ का लाभ उठा सकते है.

       आशन भाषा मे समजा जाये तो prepaid sim use करने के लिए पहेले आपको recharge करवाने होगा उसके बाद ही आप किसी से call,sms और internet जैसे सुबिधाओ का फ़ायदा उठा सकते है.

 आप के जानकारी के लिए बाता देता हू की आज के समय में  भारत की लगभग  95% लोग prepaid sim का इस्तमाल करते है.

  

       आब आपको  समझ गए  होगा की prepaid  या prepaid sim का  मतलब क्या होता है. तो चलिए आब हम जानते है postpaid sim के बारेमे.


postpaid SIM क्या होता है(postpaid  meaning  in hindi)

जिस तरह मेने आपको बाता की prepaid शब्द दो शब्द मिलकर बना है उसी तरह हम postpaid शब्द को भी दो भाग मैं बिभाजित कर सकते हैं.

postpaid meaning in hindi

           Postpaid  शब्द दो शब्द से बना है “post” और “paid”.इसमें से post शब्द का मतलब होता है “बाद में” और जेसे की आप लोग जानते ही है paid  शब्द का मतलब होता है “भुगतान करना”.यानि की post paid का मतलब हुआ पहेले इस्तमाल करे फिर उसके बाद भुगतान करे.


          Postpaid sim prepaid sim से बिलकुल उल्टा होता है.अगर आपके पास postpaid sim होगा तो आप पहेले उसका लाभ उस्ता सकते है और लाभ उठालने के बाद monthly या yearly उसका bill pay कर सकते है.इस प्रकार के sim में कोई लिमिट नही होता है आप जितना साहे उतना call,sms या फिर internet का इस्तमाल कर सकते है.अगर आप online business करते हो तो आपके लिए postpaid sim बिलकुल अनुकूल रहेगी.क्युकी postpaid sim का इस्तमाल करनेसे आपको कोई रुकावट का सामना नहीं करना पड़ेगी.इसमें आप जितना साहे उतना call,sms और internet का लाभ उठा सकते है.

     

       Postpaid sim का bill का payment नहीं किया तो क्या होगा?

कई लोग ऐसा सोचते है की पहले हम postpaid sim के सुबिधा ओ का लाभ उठंगे और bill payment करने का समय पास आये तो उस sim को बंद कर देंगे.


       अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो,आपको बाता देता हू की ऐसा करना बिलकुल गलत है.अगर आप ऐसा करते है तो जिस भी टेलिकॉम कंपनी का postpaid sim आप use करते है,वो टेलिकॉम कंपनी आपके उपर क़ानूनी कारवाई कर सकते है और तब आप दुबिधा में पर सकते है.


          आब आपको prepaid और postpaid sim के बारे मैं पता चल गया होगा.अब आपके मन में एक सवाल आया होगा की prepaid और postpaid sim के बारे में तो जान लिया लेकिन इन दोनों में अंतर क्या है. तो चलिए आब हम इन दोनो sim के बीस क्या अंतर है इसे भि जानही लेते है.

अब आपके अमन में एक सवाल आया होगा की-


प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर है(difference between prepaid and postpaid)

उपर की बताई गोई जानकारी को पढ़कर आपको थोरा बोहोत तो पता चल ही गोया होगा की इस दोनों में क्या अंतर है.

      फिरभी आब हम एक एक करके बिलकुल बिस्तार से जानते है की prepaid sim और postpaid sim में क्या अंतर होते हैं.

  • Prepaid आर postpaid sim में सबसे पहेला और बड़ा अंतर होता है इनका recharge -

Prepaid sim में आपको पहेले recharge करवाना होता है और उसके बाद ही आप इसका लाभ उस्ता सकते है.

लेकिन दूसरी और postpaid sim में आप पहेले इसका call या internet का इस्तमाल करके लाभ उठा सकते है और उसके बाद ही आपको monthly या yearly pay कर सकते है.

  • Prepaid sim में आपको किसी भी तरह की bill पेमेंट नहीं करना परता है.आप जितना recharge करते है उतना इस्तमाल कर सकते है.लेकिन postpaid sim में आपको bill pay करना पड़ता है.

  • अगर आपको emergency call करना है,लकिन आपके sim में बैलेंस नहीं है तो आप prepaid  sim में 5 से 10 रुपे की लोन ले सकते है.और उसका भगतन बादमे करना पड़ता है.

लकिन अगर आप एक postpaid user है तो आपको इसकी कोइए आवश्यकता है क्युकी इसमें आप monthly या yearly भुगतान करते है.आप जितना साहे call,जितना साहे internet का इस्तमाल कर सकते है.

  • Prepaid मई validity होता है की अपने किते दिन के लिए recharge किया है.अपने जितने दिन के लिए recharge किया है उतने दिन बाद आपकी सेवा बांध हो जाएगी.

लेकिन postpaid में आपकी कोई valedity नहीं होती.आपको postpaid में plan select करना पड़ता है.और उस plan के हिसाप से आपको monthly या yearly भुगतान करना पड़ता है.

  • भारत के बोहोत सरे sensitive city जैसे जम्बू कश्मीर में अगर आप दुसरे state से जाते है तो वहा पर prepaid sim कम नहीं करता है.लकिन postpaid sim यहाँ पर कम करता है.

  • Prepaid sim में अगर आपका एक दिन का data बस जाता हैं,उसका इस्तमाल दुसरे दिन नहीं कर पता है.लकिन postpaid sim में आपको monthly या yearly data मिलते है जिसका इस्तमाल आप काभी भी कर सकते है.

     तो ये थी prepaid और post paid sim के बीस अंतर.चलिए अब हम जानते है prepaid और postpaid sim के अपनी अपनी फ़ायदा के बारेमे.


प्रीपेड SIM का  फ़ायदा  (benefits of prepaid SIM) 

अगर आप एक prepaid sim user हो आपको बोहोत ऐसे फ़ायदा मिलता हैजो की postpaid sim में नहीं मिलता है.चलिए हम जान लेते है ऐसे कुश prepaid sim के फ़ायदा को बारेमे-

  1. Prepaid sim में आपको बोहोत सस्ती और महेंगी plan मिल जाता है.आपके पास जितना पैसा है उसके हिसाब से आप कोई भी plan select कर सकते है.
  2. Prepaid sim को खरीदने के लिए आपको कोई भी security fee नहीं देना परता है.आप जो दुकानदार को पैसा देते हो वो पैसे आपकी plan का होता है.
  3. Prepaid sim को इस्तमाल करने के लिए जो plan select करना पड़ता है  उसका कीमत (price ) postpaid के मुकाबले बोहोत कम होता है.जो की आम आदमी के लिए बोहोठी लाभदायक है.
  4. आजकल के prepaid sim में कई unlimited phone call का plan भी आ गोया है जिसमे आप जितने साहे उतनी देर किसी से बात कर सकते है.
  5. Prepaid sim user को bill आने की कोई tension नहीं होती है.आप एक  बार recharge करने के बाद,जितने दिन के recharge किआ है उतने दिन तक tension लेने की कोई आवश्यकता नहीं.एक बार recharge करने के बाद आप tension free हो जाते है.

ये हो गोए prepaid sim के फ़ायदा बारेमे.चलिए अब हम जानते है postpaid sim की  बारेमे 

Postpaid  SIM का फायदा  (benefits of Postpaid SIM)

अगर आप एक prepaid user है और आप post paid का इस्तमाल करना सह ते है. तक आपके मनमे सबसे पहेला सवाल अता ही की postpaid sim में क्या क्या फ़ायदा मिलते है.तो अब हम जानेंगे post paid SIM के कुश ऐसे फ़ायदा को बारेमे जो की आपको postpaid SIM में नहीं मिलता है-

  1. postpaid SIM में आपको कोइ भी रुकवात का सामना नहीं करना पड़ता है.आप जितना साहे उतना call,sms या internet का इस्तमाल कर सकते है .
  2. Postpaid sim में आपको prepaid sim के मुकाबले थोरा अच्छा network या internet speed मिलता है. ये मेरा ब्याक्तिगत अनुभब है, हो sakta है की आपके area में prepaid sim की network अच्छा हो.
  3. Postpaid sim में आप पहेले services कस use करते है उसके बाद पैसा देता है.अगर किसी दिन आपकी area का network ख़राब हो और आप उस दिन कोई भी internet का इस्तमाल नहीं कर पते है तो आपको उसदिन की bill कम हो जाती है.
  4. भारत की कुस ऐसी sensitive city जैसे जम्बू and कश्मीर में आप दुसरे state से जाते है तो वह पर prepaid sim कम नहीं करते है,लेकिन  अगर आपकी SIM postpaid हो तो आप वहा पर भी call या internet का इस्तमाल कर सकते है.

Prepaid और postpaid SIM के नुकसान?

जैसे किसी भी बस्तु का लाभ होता है  उसी तरह उसका नुकसान भी होता है.ठीक उसी तरह  prepaid और postpaid sim के जैसे लाभों के बारे में हमने जाना उसी तरह चलिए अब हम कुश  नुकसान के बारेमे भी जान लेते है.

Prepaid sim के नुकसान-

  • Prepaid sim मे आप पहेले भुगतान कर देते है.लकिन भुगतान  करने के बाद अगर किसी दिन आपके area में network नहीं हो तो आप कुश नहीं कर सकते.

  • अगर आप एक prepaid user हो तो आपको तो पता ही होगा की,अगर अप एक दिन का पूरी data ख़तम नहीं कर पाते  है तो ,उस दिन का बसा हुआ data आप अगले दिन  use नहीं कर पते है.ये prepaid sim का एक बोहोत ही बड़ा नुकसान है.

Postpaid sim के नुकसान-

  • Postpaid sim के plan prepaid के मुकाबले महंगा होते है.

  •  अगर आप postpaid sim use करते है तो आपके मनमे एक भय रहते है की bill ज्यादा तो नहीं आएंगे.



prepaid और postpaid में कोन सा बेहतर है?आपको कोनसा SIM लेना चाहिये?

अब अपने prepaid और postpaid के बारेमे तो जान लिया लकिन अब आपके मनमे एक सवाल आया होगा की हमे कोनसा SIM इस्तमाल करना सहिये.

में आपकी ये सवाल का उत्तर देने का लिए योग्य हू क्याकि में ने इन दोनों ही SIM का इस्तमाल किया है.

  Prepaid और postpaid दोनों ही SIM अपने अपने जगह में बोहोत ही अच्छा है.

आप मेरी सलाह मने तो अगर आपको personal use के लिए SIM लेना है तो आपको prepaid sim लेना सहिये.क्यकी जबसे jio ने 4g का launch किआ है,तबसे prepaid SIM का plan हर दिन सस्ता हो जा रहा है.


      लकिन अगर आप एक business man हो या आपको internet की आवश्यकता ज्यादा हो तो मेरे हिसाब से आपको postpaid sim लेना चाहिये.


FAQ(prepaid और postpaid से सम्बंधित सवाल )

1.i want to convert my order to prepaid meaning in hindi


Ans :इसका मतलब है “में अपना आर्डर prepaid में convert करना सहता हू”.यहाँ पर prepaid का मतलब है पहेले भुगतान करना.

2.postpaid bill meaning in hindi

Ans postpaid sim use करने के बाद monthly या yearly

जो बिल अता है उसे postpaid बिल कहते है.

3.Prepaid order Meaning in Hindi

Ans :prepaid आर्डर वो आर्डर होते हो जहा पर आपको पहेले

भुगतान (पैसा जमा )करना पड़ता है.

4.Prepaid delivery meaning in Hindi

Ans :prepaid delivery वो आर्डर का delivery होता है जिसका भुगतान पहेले कर सुका होता  है.अगर आपको किसी भी आर्डर  का prepaid delivery करना  है तो उस आर्डर का भुगतान पहेले करना होगा.

5.prepaid plan meaning in hindi

Ans :अगर आप एक prepaid sim user है तो आपको बोहोत सारा prepaid plan select करने का अबसर मेलगा.जिसका भुगतान आपको पहेले करना होगा और उसके बात आप call,sms या internet का इस्तमाल का सकेंगे.

Conclusion :

तो इस article को पड़ने के बाद आपको prepaid और postpaid sim के बारेमे बिलकुल पूरी तरीके से समझ आ गोए होंगे.आशा करता हू की आपको यह article पसंद आया.अगर आपको इस article और technology से सम्बंधित की भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो comment करके बाता सकते है.आप इस post को अपने दोस्तों के साथ या जिसको भी prepaid और postpaid से सम्बंधित जानकारी चाहिये उसको जरुर share करे.

आज के लिए बस इतनाही फिर मेलंगे एक दुसरे informative post के साथ. धन्यवाद


अन्य पढ़े-

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.